Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की

 

मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा शांतिपूर्वक मतदान के लिये लोगों का किया धन्यवाद

दो घटनाओं को छोड़कर राज्यभर में मतदान पूर्ण तौर पर शांतिपूर्वक हुआ , 33 विधान सभा क्षेत्रों में पहली बार वी.वी.पी.ए. टी मशीनों का प्रयोग रहा सफल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 04 Feb 2017

पंजाब में आज विधान सभा की 117 सीटों  और अमृतसर लोक सभा उपचुनाव के लिये आज मतदान का कार्य अमन पूर्वक संपूर्ण हुआ केवल दो घटनाओं को छोड़कर मतदान का अमल शांतिपूर्वक रहा और लोगों ने बिना किसी डर-भय से खुशी -खुशी अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया।यह जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी श्री वी के सिंह एवं ए डी जी पी श्री वीके  भावड़ा ने सांय मतदान के पश्चात प्रैस कान्फ्रैंस के दौरान दी। मुखय चुनाव अधिकारी ने  पंजाब के लोगों  का विशेष धन्यवाद किया जिन्होंने कोहरे और खराब मौसम के बावजूद बड़ी संख्या और शांतमयी ढंग से वोटें डाली। उन्होंने कहा कि पंजाब के मतदाताओं ने शांतिमय ढंग से मतदान का अमल पूरा कर अन्य राज्यों के लिये मिसाल स्थापित की है। उन्होंने मतदान के कार्य में लगे कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों को इस उपलब्धि का सेहरा भी बांधा। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से  मतदान के लक्ष्य को पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि बड़े गर्व की बात है कि इस बार 1129 मॉडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किये गये जबकि 96 ऐसे पोलिंग स्टेशन कायम किये गये जहां केवल महिला कर्मचारी डियूटी पर तैनात थे। यह अनुभव बहुत ही सफल रहा। 

मतदान के कार्य को सफलतापूर्वक संपूर्ण करने के लिये 8166 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किये गये थे जबकि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 100 से अधिक और तैनात किये आब्जर्वर अपनी रिपोर्ट शीघ्र सौंपेंगे।चुनाव आयोग द्वारा पंजाब पहली बार 33 विधान सभा क्षेत्रों में वी वी पी ए टी मशीनों द्वारा मतदान के अनुभव को सफल बताते हुये श्री वी के सिंह ने बताया कि इन क्षेत्रों में 6668 वी वी पी ए टी मशीनों द्वारा मतदान किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान से पूर्व करवाई मॉक पोल दौरान 538 वी वी पी ए टी मशीनें बदली गई जबकि मजीठा, संगरूर एवं श्री मुक्तसर साहिब में 187 मशीनों को मतदान के दौरान बदला गया। उन्होंने कहा कि इसके साथ मजीठा क्षेत्र में 25, श्री मुक्तसर साहिब एवं संगरूर में 10-10 पोलिंग बूथों पर मतदान का कार्य देरी से आरंभ हुआ। उन्होंने बताया कि 195 इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को मॉक पोल के दौरान बदला गया जबकि 47 को बाद में बदला गया। उन्होंने कहा कि आज पूरा दिन आयोग के ध्यान में एक भी ऐसी घटना या शिकायत सामने नही आई कि मतदान के कार्य में विघ्न पड़ा हो या फिर मतदाताओं को मतदान के लिये किसी ने धक्केशाही की हो जोकि चुनाव आयोग के लिये संतोष की बात है।मुखय चुनाव अधिकारी ने बताया कि 1.28 लाख कर्मचारियों ने मतदान के कार्य में अपनी डियूटी निभाई जबकि शांतिमयी ढंग से चुनाव करवाने के लिये 31 हजार केंद्रीय नीम सुरक्षा बलों के जवान और 55 हजार पंजाब पुलिस के कर्मचारियो ने मुस्तैदी से डियूटी की।

चुनावों के लिये नोडल अधिकारी-कम-एडीजीपी श्री वी के भावड़ा ने बताया कि तरनतारन क्षेत्र के गांव लालू घुमाण में फायरिंग की घटना घटी जहां कुछ मतदाताओं के जाली मतों के मामले में दो ग्रुपों के बीच झगड़ा हुआ। इस घटना में जगजीत सिंह की लात में गोली लगने के कारण घायल हो गया। पुलिस थाना झबाल में गांव के सरपंच विरूद्ध केस दर्ज कर लिया है। इस गांव में मतदान के कार्य में कोई विघ्न नही पड़ा। इसी प्रकार एक और घटना फतेहगढ़ चुडिय़ा क्षेत्र के गांव रूपांवाली में घटी जहां राजसी विरोधी ग्रुपों के बीच प्रिजाइडिंग अधिकारी पर जाली मतदान के आरोप लगाने के सिलसिले के तौर पर झगड़ा हुआ। एक उम्मीदवार प्रजाईडिंग अधिकारी को बदलने की मांग कर रहा था परंतु वह लिखकर मांग करने से मना कर गया । इस घटना में कोई घायल नही हुआ।श्री भावड़ा ने और जानकारी देते हुये बताया कि गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में दो पार्टियों के समर्थकों के बीच जाली वोटों के लेकर तकरार हो गई। इस मामले में पड्डा गांव के शमशेर सिंह एवं कुलवंत सिंह घायल हो गये। उन्होंने आगे बताया कि बाद दोपहर गुरू हर सहाय क्षेत्र में गोली चलने की बात सामने आई जिसकी अभी पुष्टि नही हुई जबकि इस संबंधी आरभिंक जांच जारी है। इसी प्रकार डेराबस्सी क्षेत्र में जीरकपुर के समीप गांव लोहगढ़ में दो अज्ञात व्यक्तियों के बीच लड़ाई की बात की रिपोर्ट आई। इस पर एक उम्मीदवार घटना वाली जगह पर पहुंच गया जिसने कहा कि उसके समर्थकों पर गोली चलाई गई है। एस पी (डी) जो मौके पर पहुंच गये, ने स्थानीय लोगों से पूछताछ के पश्चात घटना संबंधी आवश्यक पुष्टि की परंतु किसी भी गोली चलने की पुष्टि नही हुई। इस घटना में भी किसी के घायल होने की बात सामने नही आई और ना ही मतदान के कार्य में विघ्न पड़ा। 

 

Tags: ECI

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD