Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संजय टंडन ने शहर में रामनवमी पर आयोजित शोभायात्रा को हरी झंडी दिखा कर की शुरुआत Reconnaissance-2024'' एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में भव्य समारोह के साथ स्पेक्ट्रम 2.0 का उद्घाटन किया गया विजीलैंस ब्यूरो ने पटवारी को 5,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा चंडीगढ़ में इंडिया अलायंस की होगी ऐतिहासिक जीत: डॉ. एस.एस आहलूवालिया सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में संत समाज ने पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के सामने रखा पर्यावरण का एजेंडा टाइगर श्रॉफ ने एक्शन और स्वैग संग फिल्म "बड़े मियां छोटे मियां" में लगाया है कॉमेडी का तड़का, एक्टर का नया साइड देख दर्शकों में मच गई है खलबली जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र विजीलैंस ब्यूरो ने 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए एएसआई को किया गिरफ्तार परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात पद्म भूषण इंजीनियर जसपाल भट्टी सांस्कृतिक संध्या कल, 16 अप्रैल, 2024 को पीईसी में आयोजित की जाएगी सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने कॉस्मेटोलॉजी कॉलेज आईआईएमसीबी का उद्घाटन किया जे-फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर किसानों की पेमेंट सुनिश्चित की जाए : मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद आप ने 'संविधान बचाओ, तानाशाही हटाओ' के रूप में मनाया बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मोदी-भाजपा की तानाशाही खत्म करने के लिए जनता तैयार दोआबा में आम आदमी पार्टी हुई और मजबूत, क़द्दावर दलित नेता और पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू आप में शामिल गुरु रविदास विश्व महा पीठ इकाई ने फतेहगढ़ साहिब में भारत रत्न बाबा साहब डॉ. बीआर अंबेडकर जी की 133वीं जयंती के अवसर पर मुफ्त नेत्र जांच और एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी शिविर का किया आयोजन भाजपा एससी मोर्चा ने बाबा साहब की जयंती पर लगाया रक्तदान शिविर

 

पंजाब विधान सभा की 117 सीटों और अमृतसर लोक सभा उप-चुनाव के लिये मतदान आज (4 फरवरी)

निष्पक्ष एवं भय मुक्त चुनाव अमल करवाने के लिये चुनाव आयोग द्वारा समूची तैयारियां संपूर्ण- वीके सिंह

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 03 Feb 2017

पंजाब विधान सभा के सभी 117 विधान सभा क्षेत्रों तथा अमृतसर लोक सभा उपचुनाव के लिये कल चार फरवरी को होने वाले मतदान को निष्पक्ष, भय मुक्त एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपूर्ण करने के लिये चुनाव आयोग द्वारा सभी प्रबंध संपूर्ण कर लिये गये हैं। यह खुलासा मुख्य चुनाव अधिकारी श्री वी के सिंह एवं ए डी जी पी श्री वी के भावड़ा ने आज यहां मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय में प्रैस कान्फ्रेंस के दौरान किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी श्री सिब्बन सी एवं श्री मंजीत सिंह नारंग भी उपस्थित थे।श्री वी के सिंह ने बताया कि शांतिमयी और अमनपूर्वक ढंग से चुनाव करवाने के लिये चुनाव आयोग और जिलों में तैनात स्टाफ 24 घंटे कार्य कर रहा है। चुनाव अमल को संपूर्ण करने के लिये 2.7 लाख कर्मचारी एवं 1लाख पुलिस कर्मचारी सहित नीम सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के 117 विधान सभा क्षेत्रों में पोलिंग स्टेशन वाले 14177 स्थान हैं जिनमें 22614 पोलिंग स्टेशन बनाये गये हैं जिनके लिये 31460 इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि एक अतिरिक्त मशीनें किसी भी मशीन की खराबी की सूरत में स्टैंड बाय रखी गई हैं। चुनाव आयोग द्वारा आब्जर्वरों की रिपोर्ट पर 786 पोलिंग स्टेशनों को संवेदनशील जबकि 23 विधान सभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। 

उन्होंने बताया कि अबतक 5573 शक्की शरारती व्यक्तियों की पहचान की गई है जिनमें से 4200 को एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया गया है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनावों के लिये राज्य में कुल 1145 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला 1,98,79,069 मतदाता करेंगे। इन मतदाताओं में पुरूष मतदाता 1,05,03,108, महिला मतदाता 93,75,546 और थर्ड जैंडर के 415 मतदाता हैं। कुल मतदाताओं में से शहरी मतदाता 65,36,143 एवं देहाती क्षेत्र के 1,33,42,926 मतदाता हैं। इनमें से 6 लाख मतदाता पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनको जिला प्रशासन द्वारा मतदान के पशचात सम्मान्नित किया जायेगा और लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिये उत्साहित किया जायेगा। 1145 उम्मीदवारों में से 1063 पुरूष, 81 महिलांए एवं 1 उम्मीदवार थर्ड जैंडर है। इसी प्रकार अमृतसर लोक सभा उपचुनाव के लिये कुल 9 उम्मीदवार मैदान में हैं और इनके भाग्य का फैसला 13,79,830 मतदाता करेंगे। 

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि पहली बार संभव हुआ है कि पुलिस में तैनात 45 हजार कर्मचारियों को मतदान का अवसर मुहैया करवाया गया  और आज  तक 21 हजार के लगभग पोस्टल बैलेट पेपर प्राप्त किये जा चुके हैं जिस हिसाब से अबतक 45 प्रतिशत पुलिस कर्मचारियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का आगामी चुनाव तक 100 प्रतिशत पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। श्री वी के सिंह ने बताया कि 33 विधान सभा क्षेत्रों में वी वी पी ए टी मशीने लगाई गई हैं जोकि चुनावों के इतिहास में पहली बार होंगी। इस मशीन द्वारा मतदाता को मौके पर ही एक पर्ची द्वारा पता लग जायेगा कि उस द्वारा डाली गई वोट उसी उम्मीदवार को पड़ी है जिसका उसने बटन दबाया है। यह पर्ची अपने आप कुछ सैकेंड मतदाता के सामने स्क्रीन पर आने के पश्चात मशीन में ही जमा हो जायेगी जोकि पूरी तरह गुप्त रहेगी। पहली बार हो रही वी वी पी ए टी मशीन के प्रयोग को प्रैक्टीकल दिखाने के लिये आज प्रैस कान्फ्रैंस के दौरान ही मुख्य चुनाव अधिकारी ने मीडिया को मौख पोल द्वारा वोट डालकर दिखाया और मीडिया ने इस वी वी पी ए टी मशीन के इस्तेमाल का डैमो भी देखा। 

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि सुबह 8 बजे से सांय 5 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग एजेंटों को सुबह 7 बजे हर स्थिति में पोलिंग स्टेशन पहुंचने के लिये कहा गया है ताकि पहले मॉक पोल करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि यदि कोई पोलिंग एजेंट नही पहुंचता तो सुरक्षा कर्मियों की उपस्थिति में मॉक पोल करवाकर हर स्थिति में 8 बजे मतदान का कार्य आरंभ हो जायेगा। इस अवसर पर ए डी जी पी श्री वी के भावड़ा ने बताया कि शांतिमय ढंग 1 लाख सुरक्षा कर्मी तैनात किये गये हैं जिनमें नीम सुरक्षा बल के जवान भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आदर्श चुनाव आचार सहिंता लगने के पश्चात 4 जनवरी से लेकर अबतक पुलिस द्वारा लगाये नाकों, चैकिंग के जरिए कुल 80 करोड़ रुपये का सामान पकड़ा गया है जिनमें नकदी, सोना, शराब एवं नशीले पदार्थ शामिल हैं। इसी प्रकार 416 बिना लाईसैंस वाले हथियार पकड़े गये हैं। 

इसके अतिरिक्त रिकार्ड 95 प्रतिशत लाईसैंसी हथियार जमा हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब नाकों को मुख्य मार्गो के साथ अंदरूनी एवं लिंक सडक़ों पर भी लगाया गया है ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार के हथियारों, पैसे, नशे एवं शराब का प्रयोग ना हो सके। इस संबंधी समस्त उपायुक्तों एवं एस एस पीज़ को कठोर दिशा निर्देश दिये गये हैं। ए डी जी पी ने बताया कि अबतक आबकारी, कानून तहत 1412, एफ आई आर दर्ज की गई हैं। इसी प्रकार कुल 24 करोड़ की राशि से संबंधित 155 केस दर्ज कर आयकर विभाग को रैफर किये गये हैं। इसी तरह 8.58 करोड़ रुपये की शराब, 17.52 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ, 16 करोड़ रुपये का सोना एवं 10.05 करोड़ की नकदी पकड़ी गई है। 

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि अबतक पेड न्यूज संबंधी 40 मामले सामने आये हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यदि किसी मतदाता का मतदाता पहचान पत्र गुम हो गया हो तो वह बदलवें 12 अन्य पहचान पत्रों का प्रयोग कर सकता है जिनमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाईसैंस, सरकारी नौकरी का पहचान पत्र, सरकारी बैंक की पासबुक सहित फोटो, पैन कार्ड, मगनरेगा नौकरी कार्ड, स्वास्थय बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, पैंशन दस्तावेज़ और स्वीकृत मतदाता स्लिप भी शामिल हैं। श्री वी के सिंह ने बताया कि फेसबुक द्वारा भी 18 वर्ष सेअधिक आयु के पंजाब राज्य के फेसबुक का प्रयोग करने वाले नवयुवकों को भी पोल संबंधी अवगत् करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि ‘शेयर यू वोटिड’ नाम का बटन भी विशेष तौर पर चलाया जायेगा जिसको दबाने से जानकारों को पता लग जायेगा कि आपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। 

 

Tags: ECI

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD