Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

दिल्ली में धूमधाम से मना 'ललित दिवस'

Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 02 Feb 2017

 देश के पूर्व रेलमंत्री और मिथिलांचल के सबसे बड़े राजनेता रहे ललित नारायण मिश्र की जयंती राष्ट्रीय राजधानी में धूमधाम से 'ललित दिवस' के रूप में मनाया गया और विशिष्ट व्यक्तियों को ललित सम्मान भी दिया गया। समारोह में ललित नारायण मिश्र के पौत्र राहुल मिश्र भी पहुंचे। राहुल मिश्र ने कहा कि ललित बाबू के योगदान को मिथिलांचल कभी भूल नहीं सकता। उनके प्रयासों का ही परिणाम है कि मिथिला (मधुबनी) पेंटिंग को विश्व स्तर पर पहचान मिली। मिथिला आज उपेक्षित है, लेकिन जो कुछ विकास हुआ, वह ललित बाबू की देन है।
उन्होंने कहा कि मधुबनी जिले के झंझारपुर में कमला नदी पर रेलवे का पुल है। रेल पटरी से होकर बस, ट्रक वगैरह चलाए जाने की अनुमति रेलमंत्री रहते ललित बाबू ने ही दी थी। अगर ऐसा नहीं होता तो लगभग आधी मिथिला दूसरे हिस्से से कटी रहती, विकास की किरण नहीं देख पाती। आज उनके किए कार्यो को आगे बढ़ाने की जरूरत है। समारोह की मुख्य अतिथि और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित मैथिली कथाकार व कवयित्री डॉ. शेफालिका वर्मा ने युवा मैथिल पत्रकार सुधीर झा, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर पंकज मिश्रा, दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक संजीव झा और मैथिल गायक व अभिनेता सहित कुछ अन्य लोगों को ललित सम्मान से सम्मानित किया।
इन विशिष्ट व्यक्तियों को पुरस्कार के रूप में प्रशस्तिपत्र, पाग और दोपटा (शॉल) प्रदान किया गया। इस अवसर पर आकाशवाणी के पूर्व निदेशक एवं साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता कवि डॉ. गंगेश गुंजन भी उपस्थित थे। ललित दिवस का आयोजन पूर्वी दिल्ली के पश्चिमी विनोद नगर स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद पार्क में किया गया। आयोजकसंस्था मिथिलालोक फाउंडेशन के चेयरमैन बीरबल झा ने कहा, "यह सम्मान मिथिलांचल क्षेत्र के विकास के लिए किए गए प्रयासों के लिए दिया गया है। मिथिलांचल के सामाजिक-आर्थिक विकास में इन लोगों ने अहम योगदान दिया है और उनके प्रयासों को देखते हुए उन्हें यह सम्मान देने का फैसला लिया गया।"
उन्होंने कहा कि उनकी संस्था मिथिलांचल के विकास के लिए काम कर रहे लोगों को आगे भी सम्मानित करती रहेगी। डॉ. झा ने कहा कि आज ललित बाबू रहते तो सीता की मिथिला विकसित क्षेत्र होती, देश-विदेश के लोग इस पावन धरती को देखने आते, जहां की मिट्टी से सीता प्रकट हुई थीं। अफसोस कि आज सीता की जन्मभूमि मिथिला 21वीं सदी में भी उपेक्षित है और ससुराल अयोध्या दो धर्मो की रणभूमि बनी हुई है। राम की अयोध्या चुनावी मुद्दा बन जाती है, लेकिन सीता की धरती की ओर किसी पार्टी का ध्यान नहीं है।मुख्य अतिथि शेफालिका वर्मा ने कहा कि ललित बाबू दूरदर्शी राजनेता थे और उनके मन में मिथिलांचल के प्रति गहरा लगाव था।
उन्होंने ललित नारायण मिश्र के साथ साझा किए पलों के बारे में भी बताया।शेफालिका ने कहा, "मेरा समस्त मिथिलावासी से आग्रह है कि वे हर साल 2 फरवरी को 'ललित दिवस' मनाएं और मिथिला के आन-बान-शान के लिए काम करें।"ललित सम्मान से सम्मानित होने के बाद पत्रकार सुधीर झा ने कहा कि यह उनके लिए गौरव की बात है कि मिथलालोक संस्था ने उनके प्रयासों को पहचाना और सम्मान के लायक समझा। उन्होंने कहा कि सम्मान से न केवल प्रतिभा और निखरती है, बल्कि हर सम्मान के साथ जिम्मेदारी और जवाबदेही भी बढ़ जाती है।
सहरसा के बलुआ बाजार में 2 फरवरी, 1923 को जन्मे ललित नारायण मिश्र 2 जनवरी, 1975 को देश के रेलमंत्री के रूप में बिहार के समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम के दौरान बम विस्फोट में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। अगले दिन उनके निधन की खबर आई। बम विस्फोट में उनके छोटे भाई डॉ. जगन्नाथ मिश्र भी घायल हो गए थे। उन्हें जब होशा आया तो उन्होंने पूछा, "भाईजी कतय छथि? (भाईजी कहां हैं?) उन्हें बाद में बताया गया कि ललित बाबू इस दुनिया में नहीं रहे। इस हादसे के बाद डॉ. जगन्नाथ मिश्र बिहार के मुख्यमंत्री बने।
ललित बाबू की हत्या क्यों की गई, किन लोगों ने की, यह आज भी रहस्य बना हुआ है। चालीस साल बाद आए फैसले में चार आनंदमार्गियों को सजा सुनाई गई, लेकिन ललित बाबू के पुत्र विजय कुमार मिश्र इस फैसले से संतुष्ट नहीं हैं। वह तो यह भी नहीं मानते कि इस मामले में जिन लोगों को सजा दी गई है, वे ही ललित बाबू के हत्यारे थे। विजय का मानना है कि जांच भटाकाई गई है, असली हत्यारों को बचाया गया है।




 

Tags: SPECIAL DAY

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD