Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

आस्ट्रेलियन ओपन : राफेल नडाल को दोयम साबित कर पांचवीं बार चैम्पियन बने रोजर फेडरर

 रोजर फेडरर
रोजर फेडरर
Listen to this article

5 Dariya News

मेलबर्न , 29 Jan 2017

विश्व के महानतम टेनिस खिलाड़ियो में शुमार स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने रविवार को आस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया। इसके साथ ही वह तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को पांच या पांच से अधिक बार जीतने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। फेडरर ने मेलबर्न पार्क के रॉड लेवर एरेना में खेले गए खिताबी मुकाबले में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से मात देकर मेलबर्न में पांचवीं बार खिताबी जीत दर्ज की। यह मैच तीन घंटे 37 मिनट चला। नडाल अपना 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए।फेडरर ने दिग्गज रॉड लेवर के हाथो ट्रॉफी ग्रहण करने के बाद कहा, "मेरे लिए यह महान पल है।
मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि मैंने और राफेल ने फाइनल में जगह बनाई। पांच महीने पहले हम ऐसा सोच भी नहीं सकते थे। मैं अपने साथ-साथ राफेल के लिए भी खुश हूं। राफेल ने जिस तरह से चोट से वापसी की है, वह काबिलेतारीफ है। मैं अगर आज उनके हाथों हार भी जाता तो मुझे खुशी होती।"दूसरी ओर, नडाल ने कहा कि वह एक प्रतिद्वंद्वी और दोस्त के तौर पर फेडरर की काफी इज्जत करते हैं। नडाल ने कहा, "हमने कई बार फाइनल खेला है और हम एक दूसरे के खेल की कद्र करते हैं। यह ट्रॉफी (उपविजेता) वाली, अच्छी है लेकिन विजेता वाली ट्रॉफी मिलती तो मुझे और अच्छा लगता। मैं अगले साल फिर से यहां खिताबी जीत के लिए प्रयास करूंगा।"
फेडरर ने पांच साल के अंतराल के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीता है। अंतिम बार उन्होंने 2012 में विंबलडन खिताब अपने नाम किया था। फेडरर ने इससे पहले 2010 में आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। यह आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर का 100वां मैच था।फेडरर और नडाल के बीच खेल गया नौंवा ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबला रोमांच से भरा रहा। पहले सेट को फेडरर ने 6-4 से जीता, वहीं दूसरे सेट में नडाल ने उन्हें 6-3 से पीछे किया। इसके बाद तीसरे सेट में एक बार फिर फेडरर ने अच्छा खेल दिखाते हुए 6-1 से जीत हासिल की। नडाल ने फिर अच्छा प्रदर्शन कर चौथे सेट को 6-3 से अपने नाम किया। मुकाबले पांचवां और निर्णायक सेट भी दोनों के बीच रोमांचक रहा। इस सेट को 6-3 से जीतकर फेडरर ने अपने करियर का 18वां एकल ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया। फेडरर ने इस खिताबी मुकाबले में कुल 20 एस लगाए जबकि नडाल सिर्फ चार एस लगा सके। फेडरर के नाम कुल 73 विनर्स रहे जबकि नडाल के नाम 35 रहे। बेजां गलतियों के मामले में नडाल बेहतर स्थिति में रहे। नडाल ने कुल 28 बेजां गलतियां की जबकि फेडरर ने 57 कीं।
फेडरर ने पूरे मैच में 150 अंक हासिल किए जबकि नडाल के नाम 139 अंक रहे।
नडाल ने फेडरर के खिलाफ खेले गए पिछले आठ ग्रैंड स्लैम फाइनलों में से छह में जीत हासिल की है, जबकि फेडरर तीन बार नडाल को खिताबी मात देने में सफल रहे हैं। आस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद नडाल और फेडरर के बीच का स्कोर 6-3 हो गया है। इस खिताबी जीत के बाद फेडरर ने उन सभी अटकलों को खारिज कर दिया है, जिसमें उनके टेनिस जगत से संन्यास की बात की जा रही थीं। इसके साथ ही फेडरर ने अपने पूर्व कोच पॉल एनाकोनो के कथन को भी सच कर दिखाया।
पॉल ने कहा था कि चोट से उभरने के बाद छह माह बाद टेनिस जगत में वापसी कर रहे फेडरर एक और ग्रैंड स्लैम जीत सकते हैं। फेडरर को पिछले साल जुलाई में विंबलडन ओपन के सेमीफाइनल में घुटने में चोट लगी थी। फेडरर टेनिस जगत में पांच या पांच से अधिक बार तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने पांच अमेरिकी ओपन, पांच आस्ट्रेलियन ओपन और सात विंबलडन खिताब जीते हैं।






 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD