Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन

 

आम आदमी पार्टी ने संपूर्ण चुनाव घोषणा पत्र किया जारी, पंजाब के किसानों को दिसंबर 2018 तक किया जाएगा कर्ज मुक्त

पंजाब को एक महीने के अंदर किया जाएगा नशा मुक्त, माफिया चलाने वाले जेलें में होंगे -भगवंत मान

Listen to this article

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 27 Jan 2017

आम आदमी पार्टी (आप) ने आज ऐलान किया कि पंजाब के किसानों को दिसंबर 2018 तक कर्जे के जाल से निकाल दिया जायेगा। बेरोजगारों के लिए 25 लाख नौकरियां पैदा की जाएंगी और साथ ही पंजाब को एक महीने के अंदर नशा-मुक्त किया जायेगा। आम आदमी पार्टी के चुनाव प्रचार समिति के चेयरमैन भगवंत मान और डायलॉग समिति के कनवीनर कंवर संधू ने यहां चुनाव मनोरथ पत्र जारी करते कहा कि कृषि, व्यापार, इंडस्ट्री, सेहत, शिक्षा, एससी,बीसी की भलाई और रोजगार पैदा करना आम आदमी पार्टी की सरकार का मुख्य मुद्दे होंगे। भगवंत मान ने कहा कि फसल के खराब हो जाने का मुआवज़ा बडा कर 20 हजार रुपए करने के साथ-साथ खेत मजदूरों के काम ठप्प होने के एवज के तौर पर 10 हजार रुपए मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों के कर्जे संबंधी सर छोटू राम एक्ट आफ 1931 लागू किया जायेगा और जिन किसानों ने मूल से ज़्यादा ब्याज अदा कर दिया है, उनका कर्ज माफ माना जायेगा। आढ़ती बैंक दरों से ज़्यादा ब्याज नहीं वसूल सकते। उन्होंने कहा कि ड्रग माफिया को कड़े हाथों लिया जायेगा और सभी राजनैतिक और गैर-राजनैतिक नेता, जो नशे के कारोबार में शामिल होंगे, उनको एक महीने के अंदर जेल में फेंका जायेगा। उन्होंने कहा कि नशा-मुक्त पीडितों को 6 महीने में नशा मुक्त किया जायेगा। मान ने कहा कि नशा मुक्त करने के बाद नौजवानों को समाज की मुख्य धारा में लाया जायेगा और उनको रोजगार मुहैया करवाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि बेअदबी के 95 मामले और बहबल कलां में पुलिस की तरफ से की गई गोलीबारी की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया जायेगा और दोषियों को सख्त सजा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि बुढापा, विधवा और अंगहीणता पैंशन मौजूदा 500 रुपए से बडा कर 2500 रुपए प्रति महीना किया जायेगी। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद एनआरआई बोर्ड का गठन किया जायेगा और साथ ही श्री अंमृतसर और श्री आनन्दपुर साहिब को पवित्र शहरों का दर्जा दिया जायेगा। रिहायशी जायदाद से प्राप्र्टी टैकस हटाया जायेगा और 400 यूनिट तक आधा बिजली का बिल माफ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सूबे में शिक्षा और सेहत ढांचे को पहल दी जाएगा। सरकारी स्कूलों के 9वीं जमात के विद्यार्थियों को लैपटाप दिए जाएंगे। हर प्राइमरी स्कूल में कम से -कम 5 अध्यापक नियुक्त किये जाएंगे। अध्यापकों की खाली पड़ीं 29000 असामियों को जल्द भरा जायेगा और 30,000 के करीब नए पद पैदा किये जाएंगे। दिल्ली की तर्ज पर हर गांव में एक गांव क्लीनिक और शहरों में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। इस मौके कंवर संधू ने मीडिया के मुखातिब होते कहा कि आप सरकार की तरफ से जिला और तहसील स्तर पर आम आदमी कैनटीनें खोली जाएंगी, जहां एक वक्त का खाना सिर्फ 5 रुपए में मिलेगा।
उन्होंने कि आम आदमी पार्टी ने एक सूबे के हर व्यक्ति के लिए हैल्थ इंशोरैंस स्कीम शुरू करने के बारे में सोचा है, जिस के द्वारा प्राईवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का कैशलैस इलाज करवाया जा सकता है। संधू ने कहा कि जन लोकपाल और ह्यूमन राइट कमीशन के साथ भ्रष्टाचार को नकेल डालने में ओर सहायता मिलेगा। उन्होंने कहा कि बेअदबी के सभी मामलों की जांच की जायेगी और दोषियों को मिसाली सजा दी जायेगा। सूबे में कानून व्यवस्था को फिर से बहाल किया जायेगा और सडक़ सुरक्षा के खिलाफ लापरवाही को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। संधू ने कहा कि उन्होंने कर्मचारियों के साथ 6ठे वेतन कमीशन की सिफारिशों को पूरी तरह लागू करने का वायदा किया है और साथ ही कैप्टन अमरिन्दर सिंह के राज के समय पर बंद की पैंशन स्कीम को फिर से लागू किया जायेगा। ठेके पर आधारित कर्मचारियों को पक्का किया जायेगा और सरकारी नौकरियों में औरतों के लिए 33 प्रतिश्त आरक्षण होगा। उन्होंने कहा कि पूर्व फौजियों को नौकरियों में 13 प्रतिश्त आरक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि एससी, एसटी और बीसी कमीशन को ओर ताकतें दी जाएंगी ताकि वह दबे-कुचले वर्गों की भलाई के लिए बेहतरी के साथ काम कर सकें। उन्होंने कहा कि श्री अंमृतसर और श्री आनन्दपुर साहिब को पवित्र शहर का दर्जा दिया जाएगा।




 

Tags: Sanjay Singh , Kanwar Sandhu , Chander Suta Dogra

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD