Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

राष्ट्रपति भवन पर 11 पुस्तकों की श्रृंखला प्रकाशित

Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 21 Jan 2017

कला, संस्कृति एवं देश की विरासत पर सार्वजनिक ऑनलाइन संसाधन 'सहपीडिया' की एक महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत राष्ट्रपति भवन पर 11 चित्रमय एवं रोचक पुस्तकों की श्रृंखला प्रकाशित की गई है। यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, व्यापक शोध पर आधारित और भरपूर जानकारियों एवं मनमोहक तस्वीरों से भरपूर इन पुस्तकों में भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास की कहानी बयां की गई है। 340 कमरों वाला यह ऐतिहासिक भवन महान ब्रिटिश वास्तुकार सर एडविन लुटियन द्वारा तैयार आधुनिक समय की सबसे बड़ी वास्तु परियोजनाओं में से एक है।
बयान के अनुसार, पुस्तक के इन खंडों के प्रकाशन का उद्देश्य राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक, वास्तु और सांस्कृतिक पहलुओं से संबंधित सभी तथ्यों को सामने लाना है। सहपीडिया ने तीन वर्ष से अधिक की अवधि के दौरान इन सभी पहलुओं को सिलसिलेवार ढंग से पेश किया है। कई खंडों वाली इस दस्तावेजी परियोजना को राष्ट्रपति सचिवालय ने सहपीडिया और देश के प्रमुख सांस्कृतिक निकाय - इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के सहयोग से पूरा किया है।
राष्ट्रपति भवन श्रृंखला के एक खंड 'द राइट ऑफ द लाइन: द प्रेसिडेंट्स बॉडीगार्ड' में राष्ट्रपति के अंगरक्षकों का शानदार चित्र प्रस्तुत किया गया है। यह दल भारतीय सेना का सबसे पुराना रेजिमेंट है।राष्ट्रपति की लोगों के मन में पैठ बनाने वाली सबसे स्थायी और शानदार छवियां गणतंत्र दिवस परेड के दौरान की होती है, जब राष्ट्रपति के सभी अंगरक्षक राजसी औपचारिक पोशाक और चमचमाते हथियारों से लैस होकर परेड में शामिल होते हैं।बयान में कहा गया है कि पुस्तकों की इस श्रृंखला में एक पुस्तक राष्ट्रपति भवन की वास्तुकला और परिदृश्य के बारे में बात करती है, तो दूसरी पुस्तक कला और इंटीरियर के भव्य औपनिवेशिक इमारत की पड़ताल करती है। जबकि 'फस्र्ट गार्डेन ऑफ द रिपब्लिक' में राष्ट्रपति भवन के भव्य मैदान और उद्यान के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है।
इसके अलावा, उसमें राष्ट्रपति भवन में भोजन और मनोरंजन की सुविधाओं का भी विस्तार से जिक्र किया गया है। पुस्तकों के इस श्रृंखला के अंतिम खंड में 'राष्ट्रपति भवन में लाइफ' की पड़ताल की गई है। इनमें लिखित सामग्री के साथ आकर्षक चित्रों और तस्वीरों को भी जगह दी गई है। इससे संबंधित जानकारी अभिलेखीय अनुसंधान के द्वारा सहायता प्राप्त सभी प्राथमिक स्रोतों से ली गई है।प्रख्यात शोधकर्ताओं की मदद से विभिन्न खंडों को एक साथ लाने में मदद करने वाले सहपीडिया की परियोजना प्रबंधक, यशस्विनी चंद्रा ने कहा, "गहन अनुसंधान और अच्छे चित्रों पर आधारित इन पुस्तकों पर भारत और विदेशों के शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं ने काफी गहनता से काम किया है। यह एक बहुत बड़ा काम था और हम इसके परिणामों से बहुत खुश हैं।"
परियोजना के तहत दो अतिरिक्त खंडों में राष्ट्रपति भवन में परफार्मिग आर्ट को शामिल किया गया है और दो पुस्तक बच्चों के लिए है।प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित सभी पुस्तक प्रिंट में उपलब्ध हैं। इसी साल, बाद में, श्रृंखला पर आधारित मल्टीमीडिया संस्करणों को सहपीडिया की वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया जाएगा।सहपीडिया की कार्यकारी निदेशक डॉ. सुधा गोपालकृष्णन ने कहा कि सहपीडिया कला, संस्कृति और विरासत के लिए एक ऑनलाइन मल्टीमीडिया ज्ञान संसाधन है। इसकी साइट पर एक इमेज गैलरी और श्रव्य दृश्य सामग्री उपलब्ध है।भारत के राष्ट्रीय पांडुलिपि मिशन की संस्थापक-निदेशक डॉ. गोपालकृष्णन ने अप्रैल 2016 में सहपीडिया को शुरू किया। सहपीडिया का नेतृत्व एस. रामादोरई कर रहे हैं, जो राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी के प्रमुख हैं।




 

Tags: BOOK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD