Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार

 

मध्यप्रदेश में इंदिरा सागर की नहर टूटी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बड़वानी (मध्यप्रदेश) , 19 Jan 2017

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में इंदिरा सागर परियोजना की मुख्य नहर बीच से टूट गई है। इससे 'घटिया निर्माण' की पोल खुल गई है। वहीं प्रशासन का कहना है कि कुछ अज्ञात लोगों ने नहर से छेड़छाड़ की है। नर्मदा बचाओ आंदोलन की ओर से गुरुवार को जारी विज्ञप्ति में बताया गया है, "बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात इंदिरा सागर परियोजना की धोबड़िया तालाब के ऊपरी हिस्से पर बनी नहर का हिस्सा टूट गया। निर्माण कार्य घटिया था, जिसके चलते नहर टूटी है।" आंदोलन की विज्ञप्ति के मुताबिक, नर्मदा बचाओ आंदोलन वर्ष 2009 से उच्च न्यायालय जबलपुर के समक्ष निर्माण को लेकर सवाल उठाता आया है कि नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण एवं ठेकेदारों की सांठगांठ के चलते नहरों के निर्माण में बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है, जो गुरुवार को इंदिरा सागर परियोजना की मुख्य नहर के टूटने से सामने आया है। 

यह नहर धोबड़िया तालाब के ऊपर बड़गांव में टूटी है। अगर नहर के नीचे की तरफ तालाब नहीं होता तो बड़वानी शहर में बड़ी दुर्घटना हो जाती। विज्ञप्ति के मुताबिक, नहरों के निर्माण कार्य में हो रहे भ्रष्टाचार व घटिया निर्माण के कारण टूटी नहरों से हुए नुकसान की जांच के लिए सर्वोच्च अदालत दिल्ली के आदेश पर दो अगस्त, 2011 को गठित केंद्रीय पर्यावरणीय जांच दल के अध्यक्ष बी़ पी.दास एवं उनके सदस्य साथियों के द्वारा आठ बार भ्रमण कर अपनी रिपोर्ट में नहरों के सुधार के लिए कई निर्देश दिए, पर उन निर्देशों का पालन नहीं किया गया। बताया गया है कि वर्ष 2013 में राजपुर तहसील के कई गांवों में नहर टूटने से फसलों की बड़ी तबाही हुई थी और इस पर उच्च न्यायालय जबलपुर ने नुकसान की भरपाई और नहरों के घटिया निर्माण कार्य पर निगरानी के भी सख्त आदेश दिए। 

प्रभावित किसानों को नुकसान की भरपाई आज तक नहीं की गई।यह नहर का हिस्सा तब टूटा है, जब शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बड़वानी जिले के दौरे पर आने वाले हैं। नहर टूटने की घटना के बाद प्रशासन भी सख्त हो गया है। बड़वानी के जिलाधिकारी तेजस्वी नायक ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया कि नहर का जो हिस्सा टूटा है, कमजोर होने के कारण उसकी मरम्मत का कार्य किया जा रहा था, मगर नहर का हिस्सा अज्ञात लोगों की छेड़छाड़ के चलते क्षतिग्रस्त हुआ है। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 

 

Tags: MIX INDIA

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD