Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

पुणे एकदिवसीय : विराट कोहली की कप्तानी में भारत की विजयी शुरुआत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पुणे , 15 Jan 2017

नवनियुक्त कप्तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 200 रनों की साझेदारी के दम पर भारत ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में रविवार को खेले गए एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड द्वारा दिए गए 351 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल कर इस मैच को तीन विकेट से जीत साल की विजयी शुरुआत की। इंग्लैंड ने बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए थे। भारत ने यह लक्ष्य 48.1 ओवरों में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत ने दूसरी बार 351 रनों के लक्ष्य को तय किया है। इससे पहले वह 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में यह लक्ष्य हासिल कर चुका है। यह तीसरी बार है जब भारत ने 350 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीता हो। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम संकट में स्थिति थी। उसने 63 रनों पर ही अपने चार बल्लेबाज खो दिए थे। शिखर धवन (1) और लोकेश राहुल (8) की सलामी जोड़ी के अलावा मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज युवराज सिंह (15) और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माने जाने वाले महेंद्र सिंह धौनी (6) रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। ऐसे में रनों का पीछा करने में कई रिकार्ड अपने नाम कर चुके कोहली एक छोर पर खड़े थे।

कोहली ने बताया कि क्यों उन्हें धौनी के बाद टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई। कप्तान की जिम्मेदारी को निभाते हुए अपने कंधों पर टीम को बोझ लेकर कोहली ने अपने बल्ले से रन उगलना शुरू किए। इसमें उनका बखूबी साथ दिया युवा बल्लेबाज और टीम में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश में लगे जाधव ने। दोनों बल्लेबाजों ने आक्रामकता में कोई कमी नहीं रखी और रन गति के हिसाब से खेलने लगे। कोहली ने शानदार अंदाज में क्रिस वोक्स द्वारा फेंके गए 32वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का मारकर अपना शतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 93 गेंदें खेलीं। रनों का पीछा करते हुए कोहली इस मैच में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बराबरी पर पहुंच गए। सचिन ने रनों का पीछा करते हुए 17 शतक जड़े हैं, कोहली ने इस मैच में सचिन के इस रिकार्ड को छू लिया। इसी बीच जाधव ने अपने खाते में तेजी से 50 रन जोड़े। इसके लिए उन्होंने 29 गेंदों का सामना किया जो इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाया गया दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था।कोहली रन बनाते जा रहे थे, लेकिन बेन स्टोक्स ने अंतत: उनकी पारी को 37वें ओवर की दूसरी गेंद पर समाप्त किया। 

स्टोक्स की गेंद को मारने के चक्कर में कोहली डेविड विले को कैच थमा बैठे। आउट होने से पहले इस नए कप्तान ने अपना काम कर दिया था। भारत को यहां से तकरीबन 13 ओवरों में 88 रनों की दरकार थी। कोहली और जाधव की जोड़ी ने 24.3 ओवरों में 8.16 की औसत से रन जोड़े। यह पांचवें विकेट के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी है।कोहली के जाने के बाद भी जाधव ने अपने आक्रामक अंदाज में बदलाव नहीं किया। उन्होंने कोहली के आउट होने से पहले ही 36वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका मारकर अपना दूसरा शतक पूरा किया था। उन्होंने अपना शतक पूरा करने के लिए 65 गेंदें खेलीं। जाधव को मैन ऑफ द मैच चुना गया।लेकिन कप्तान के जाने के कुछ ही देर बाद जाधव भी पवेलियन लौट गए। वह भी बड़ा शॉट मारने के चक्कर में सीमारेखा के पास लपक लिए गए। जाधव जब आउट हुए, तब टीम का स्कोर 291 रन था और मेजबान टीम को जीतने के लिए 60 गेंदों में 60 रनों की ही दरकार थी। 

जाधव ने 76 गेंदों में 12 चौके और चार छक्के लगाए। यहां से भारत को रवींद्र जडेजा (13) के रूप में एक और झटका लगा, लेकिन 37 गेंदों में नाबाद 40 रनों की पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या ने रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 15) के साथ मिलकर भारत को जीत दिलाई। अश्विन ने छक्का लगाकर भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर भारत के सामने विशाल स्कोर खड़ा किया था। मेहमान टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने 61 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 73 रनों की पारी खेली। उनके अलावा जोए रूट ने 78 रनों का योगदान दिया। 

उन्होंने अपनी पारी में 95 गेंदें खेलते हुए चार चौके और एक छक्का लगाया। अंत में बेन स्टोक्स ने 40 गेंदों में 62 रनों का पारी खेल इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने अपनी पारी में सिर्फ दो चौके लगाए, जबकि उनके बल्ले से पांच छक्के निकले। स्टोक्स ने 31 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। यह भारत के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज अर्धशतक है। मोइन अली ने भी 17 गेंदों में 28 रनों की पारी खेल टीम को विशाल लक्ष्य तक पहुंचाया।भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। 

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD