Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

 

नरेंद्र मोदी, केजरीवाल विपक्ष की तरह बर्ताव कर रहे : अजय माकन

अजय माकन
अजय माकन
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 30 Dec 2016

केंद्र और राजधानी दिल्ली में लंबे अर्से से सत्ता में रही कांग्रेस पार्टी विपक्ष के रूप में जमीनी स्तर पर काम कर रही है। कांग्रेस का पूरा ध्यान पार्टी संगठन को मजबूत करने पर है। पार्टी ने अपनी रणनीति बदलते हुए आक्रामक रुख अख्तियार किया है। पार्टी का मानना है कि जनता के सामने नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल के 'झूठे वादों' की कलई खुल गई है और वह अदद बदलाव चाहती है। दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने आईएएनएस को दिए साक्षात्कार में कहा, "हम अपने काम करने के तरीकों में बदलाव ला रहे हैं। हमने कांग्रेस की विचारधारा को जनमानस तक पहुंचाने के लिए कई संगठन बनाए हैं। जैसे कि पूर्वाचल कांग्रेस, पर्वतीय कांग्रेस और दक्षिण भारत कांग्रेस। हम काम की तलाश में दिल्ली आए लोगों के नोटबंदी की वजह से लौटने के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठा रहे हैं।"माकन कहते हैं, "कांग्रेस दिल्ली में दोहरे विपक्ष की भूमिका है। वह दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में सत्तारूढ़ भाजपा का विरोध कर रही है और दिल्ली सरकार में आम आदमी पार्टी की नाकामयाबियों को उठा रही है। मानसून के दौरान राज्य सरकार की कोई खास तैयारी नहीं थी जिससे चिकनगुनिया और डेंगू सरीखी बीमारियों के मामले चरम पर रहे। हमने आप के मंत्रियों पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों से जनता को वाकिफ कराया और इस तरह हम केंद्र और राज्य में सशक्त विपक्ष की भूमिका में हैं।"दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की आम आदमी पार्टी की मांग और प्रयासों के बारे में पूछे जाने पर माकन ने साफ कहा, "दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के नफा-नुकसान के बारे में लोगों को समझाने की जरूरत है। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने पर यह राष्ट्रीय राजधानी नहीं रह जाएगी। 

कांग्रेस दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के खिलाफ है।यह पूछने पर कि विपक्ष में रहकर कांग्रेस में क्या मूलभूत बदलाव आया है, माकन कहते हैं, "हमने केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। पार्टी ने काम करने के तरीके में बदलाव किया है। हमने अड़ियल सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया है। नोटबंदी के खिलाफ सरकार को घेर रहे हैं और 'पलायन रोको' नारे के तहत दिल्ली से बाहर से यहां काम करने आए लोगों के लौटने का मुद्दा उठा रहे हैं।"वह कहते हैं, "मैंने दिल्ली कांग्रेस प्रमुख के रूप में पिछले दो वर्षों में जंतर मंतर पर दो दर्जन से अधिक बार धरना दिया है। भ्रष्टाचार पर अभी तक न केंद्र सरकार और न ही आम आदमी पार्टी की सरकार लोकपाल का गठन कर पाई है, जबकि यूपीए ने जनवरी 2014 में ही लोकपाल अधिनियम पारित कर दिया था।" उन्होंने कहा, "बेरोजोगारी की बात करें तो मोदी ने कहा था कि दो करोड़ लोगों को हर साल नौकरी मिलेगी। उस वादे का क्या हुआ? दालों की कीमतें बढ़ी हैं। दाल की कीमत 200 रुपये प्रति किलो से ज्यादा बढ़ी है। कच्चे तेल की कीमतें घटने के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि की गई। मैं नि:शुल्क वाईफाई, पानी और बिजली की तो बात ही नहीं कर रहा हूं।"वह आम आदमी पार्टी को नाकाम बताते हुए कहते हैं, "आप सरकार के कार्यकाल में बुनियादी ढांचागत निर्माण ठप्प पड़ा है। पिछले दो साल में एक भी नया फ्लाइओवर नहीं बना, कोई नया अस्पताल नहीं खुला। कोई नई डीटीसी बस नहीं खरीदी गई। पहली बार मेट्रो का काम तय समय पर काम पूरा नहीं हो सका। मेट्रो को सितंबर 2016 तक 160 किलोमीटर लंबे तीसरे चरण पर काम पूरा करना था, लेकिन अभी तक सिर्फ 22 किलोमीटर ही पूरा हो सका है। केंद्र और राज्य सरकार इन मुद्दों पर सीधा जवाब देने के बजाय एक-दूसरे से भिड़ रही है।

"वह आगे कहते हैं, "मोदी और केजरीवाल दोनों ही लोगों को झूठे सपने दिखाकर सत्ता में आए। मैं इन दोनों को ही सपनों का सौदागर कहता हूं। उन्होंने अपने वादों से लोगों के लिए झूठा सपना गढ़ा है।" लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार से कांग्रेस ने क्या सबक सीखा है? इसका जवाब देते हुए माकन कहते हैं, "मैं 100 फीसदी आश्वस्त हूं, कांग्रेस आगामी चुनावों में भारी बहुमत के साथ वापसी करेगी। हमने 1977, 1980 और 2004 में इसे साबित करके दिखाया है।"वह कहते हैं, "प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए मोदी जी जिस तरह राहुल गांधी का मजाक उड़ाते हैं और जिस तरह से राहुल जी उसका जवाब देते हैं, इससे देश की जनता को पता चल गया है कि कौन ज्यादा परिपक्व है। राहुल जी मोदी से देश की जनता को हो रही परेशानी का जवाब चाहते हैं। मोदी और केजरीवाल को यह समझना पड़ेगा कि वे विपक्ष में नहीं हैं, इसलिए वे सवाल नहीं कर सकते। उन्हें जनता के हित में काम करने और विपक्ष के सवालों का जवाब देने के लिए गद्दी पर बैठाया गया है, लेकिन इन दोनों नेताओं के काम करने का अंदाज विपक्ष जैसा है।"

 

Tags: Ajay Maken

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD