Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

अखिलेश यादव के करीबियों के टिकट कटे, दागियों पर मुलायम सिंह यादव मेहरबान

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लखनऊ , 28 Dec 2016

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को पार्टी के 325 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। मुलायम सिंह ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को तगड़ा झटका देते हुए जहां उनके कई चहेतों के टिकट काट दिए, वहीं अतीक अहमद और रामपाल जैसे लोगों को टिकट दिए। मुलायम द्वारा जारी सूची पर गौर किया जाए, तो इसमें अखिलेश की एक नहीं चली है। जिन लोगों का उन्होंने खुलेआम विरोध किया था या मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था, उन्हें भी सपा प्रमुख ने प्रत्याशी बनाया है।टिकट की घोषणा होने के फौरन बाद झांसी में अखिलेश ने कहा, "जिनका भी नाम कटा है, उनके लिए नेताजी (मुलायम सिंह) से बात करेंगे। हमारे लिए जरूरी है कि समाजवादी सरकार बने। जो काम शुरू हुए हैं वह पूरे हों, लेकिन कुछ मुद्दों पर बात करना आवश्यक है।"

अखिलेश के करीबी मंत्री अरविंद सिंह गोप पर बेनी प्रसाद वर्मा भारी पड़े हैं। गोप की जगह बेनी के बेटे राकेश वर्मा बाराबंकी की रामनगर सीट से प्रत्याशी होंगे। वहीं गोप की तरह मंत्री राम गोविंद चौधरी व पवन पांडेय का भी टिकट काट दिया गया है।गाजीपुर जिले की मोहम्मदाबाद विधानसभा सीट से मुख्तार अंसारी के भाई सिग्बतुल्लाह अंसारी को मिला टिकट मिला है। कानपुर कैंट से माफिया अतीक अहमद को टिकट दिया गया है। इन दोनों का ही अखिलेश यादव लगातार विरोध करते आ रहे थे।यही नहीं, अखिलेश मंत्रिमंडल से बर्खास्त किए गए नारद राय और राजकिशोर को भी टिकट दिया गया है। इसके अलावा, अखिलेश द्वारा पार्टी से 6 साल के लिए निकाले गए विधायक रामपाल यादव की सपा में वापसी के साथ ही आज उन्हें बिसवां सीट से पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इससे पहले, लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय में मुलायम ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि 176 सीटों पर सपा का कब्जा है, जबकि 149 सीटें ऐसी हैं, जहां सपा के विधायक नहीं हैं।इस सूची में मंत्री राम गोविंद चौधरी, अरविंद सिंह गोप, पवन पांडेय समेत 53 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। मुलायम ने कहा कि 78 सीटों पर विचार-विमर्श के बाद उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी। टिकट के लिए 4,200 लोगों ने आवेदन किया था। मुलायम ने कहा, "403 में से आज जिन उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए है, उनका साक्षात्कार खुद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव ने लिया है। अब इन नामों में कोई फेरबदल नहीं होगा।"उन्होंने कहा, "हमने जो उम्मीदवार खड़े किए हैं, वे सभी जिताऊ हैं। जनता उत्तर प्रदेश में फिर से सपा की सरकार चाहती है।" 

एक साथ 325 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा पर मुलायम ने कहा कि टिकट की चाह रखने वाले पार्टी मुख्यालय का चक्कर लगा रहे थे। इसलिए हमने आज नाम घोषित कर दिए, ताकि वे अपने क्षेत्रों में जाएं और काम करें।जारी सूची में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव का भी नाम है। वह इटावा की जसवंत नगर विधानसभा सीट से चुनाव लडें़गे। अखिलेश के नाम के बारे में पूछ जाने पर मुलायम ने कहा, "वह (अखिलेश) जहां से चाहे वहां से लड़ें। सूची में शामिल कुछ चर्चित नामों पर नजर डालें, तो रामपुर से आजम खां, हरदोई से नितिन अग्रवाल, लखनऊ के सरोजिनीनगर से शारदा प्रताप शुक्ला, लखनऊ मध्य से रविदास मेहरोत्रा, लखनऊ पश्चिम से मो.रेहान, रायबरेली की ऊंचाहार सीट से मनोज कुमार पांडे, अमेठी से गायत्री प्रसाद प्रजापति, इटावा के जसवंतनगर से शिवपाल सिंह यादव, कानपुर देहात के रसूलाबाद (आरक्षित) से अरुणा कोरी, बाराबंकी के रामनगर से राकेश वर्मा, फैजाबाद के मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद तथा बलिया से नारद राय को टिकट दिया गया है।

 

Tags: Akhilesh Yadav , MULAYAM YADAV

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD