Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा

 

सुखबीर सिंह बादल द्वारा पंजाब के प्रत्येक जिले में एथनोल प्लांट लगाने की घोषणा

बठिंडा जिलें के गांव तरखाणवाला में रखा पंजाब के पहले बायो एथनोल प्लांट का नींव पत्थर

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

तरखाणवाला, बठिंडा , 25 Dec 2016

पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने ऐलान किया है कि पंजाब के प्रत्येक जिले में बायो एथनोल प्लांट स्थापित किये जाएगें ताकि पंजाब में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण की समस्या हल हो सके और किसानों की आय में वृद्धि हो सके।यहां बठिँडा जिले के हल्के तलवंडी साबो के गंाव तरखाणवाला में केन्द्रीय फूड प्रोसैसिंग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कोर बादल, विधायक तलवंडी साबो स. जीत महिन्द्र सिंह सिद्धू और हिंदुस्तान पैट्रोलियम के कार्यकारी निदेशक श्री अनिल पांडे सहित पंजाब के पहले बायो एथनोल प्लंट का नींव पत्थर रखने के बाद अपने संबोधन दौरान स. बादल ने कहा कि इस कारखाने की स्थापति से किसानों के साथ साथ पंजाब को और देश को बड़ा लाभ होगा क्योकि यहां पैट्रोल बनने से दूसरे देशों पर भारत की निर्भरता कुछ हद तक कम होगी। उन्होने कहा कि इस कारखाने की स्थापति से पंजाब प्रदूषण मुक्त होगा और मालवा क्षेत्र में और खुशहाली आएगी। राज्य में विभिंन क्षेत्रों में हुये सर्वपक्षीय विकास की बात करते हुये उन्होने कहा कि पंजाब में पहले दस वर्षो में लोगों की उम्मीद से कही अधिक तरक्की हुई है और अगले पांच वर्षो में अकाली भाजपा सरकार का लक्ष्य है कि पंजाब के सभी गांवों की गलियां -नालियां पक्की बनाई जाए और प्रत्येक गांव में सौलर लाइटें व पेयजल-सीवरेज उपलब्ध करवाया जाए। 

उन्होने कहा कि तीसरी बार सरकार बनने से गांवों में कलोनियं बनाकर पांच लाख घर बनाकर दिये जाएगें। उन्होने कहा कि मौजूदा 200 स्किल केन्द्रों के अतिरिक्त अगले पांच वर्षो में पांच गांवों के लिए एक स्किल सैंटर बनाकर दिया जाएगा।पंजाब कांग्रेस प्रधान कैप्टन अमरेन्द्र सिंह पर व्यग्ंय कसते हुये उन्होने कहा कि इस समय पंजाब में कांग्रेस को प्रशांत किशोर (पी.के)चला रहा है जिसको कांगे्रस पार्टी ने पैतड़ेबाजी के लिए रखा हुआ है जबकि पी.के पंजाब के बारे में बिल्कुल भी नही पता। कांग्रेस द्वारा कर्जा माफी के भरवाये गये फार्मो के बारे में बोलते हुये स. बादल ने कहा कि यदि अमरेन्द्र इतना ही गंभीर है तो वह यह लिखकर दे कि यदि किसानों के कर्जे माफ ना हुये तो वह पंजाब वासियों को अपना महल दे देगा। उन्होने कहा कि कांग्रेस पंजाब विरोधी पार्टी है और यह पूरी तरह से धड़ेबंदी का शिकार है। उन्होने कहा कि राहुल गांधी भी कांग्रेस की जड़े खत्म करने में कोई कसर नही छोड रहा और 2012 के मुकाबले 2017 में कांग्रेस का हशर पहले से भी बुरा होगा। उन्होने कहा कि इस बार अकाली भाजपा गठबंधन पहले से मजबूत स्थिति में हेै और कांग्रेस व आप पार्टी को करारी हार का मुंह देखना पडेगा ।

इस अवसर पर बोलते हुये केन्द्रीय फूड प्रोसैसिंग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि गांव नसीबपुरा में बनने वाले एथनोल प्लांट वातावरण के सुधार के लिए बहुत ही सहायक सिद्ध होगा। उन्होने बताया कि 49 एकड़ में स्थापित होने वाले बायो एथनोल प्लांट में पराली से वाहनों की खपत के लिए तेल,जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ाने के लिए खाद और घरेलू गैस बनाई जाएगी।श्रीमती बादल ने बताया कि पूरे देश में हिंदुस्तान पैट्रोलियम कारपोरेशन लि. द्वारा ऐसे 12 कारखाने खोले जाने है और पहले प्लांट की शुरूवात पंजाब से की गई है। उन्होने कांग्रेस और आप पार्टी की लोक विरोधी नीतियों की निंदा भी की और पंजाब में पुन: अकाली भाजपा सरकार बनाने की अपील की ताकि केन्द्र सरकार की सहायता से राज्य में विकास की गति और तेज की जा सके।उन्होने बताया कि इस प्लांट में रोजाना 400 टन पराली की खपत हो सकेगी और 100 किलोलीटर  एथनोल प्रतिदिन और 3.20 करोड़ लीटर एथनोल सालाना बनेगी। उन्होने कहा कि इससे राज्य की 26 प्रतिशत एथनोल संबधी जरूरत पूरी हो सकेगी। उन्होने आगे बताया कि इस प्रोजैक्ट द्वारा 1200-1300 लोगों को रोजगार मिलेगा जबकि तीन लाख किसानों को सालाना 19.20 करोड़ रूपये से ज्यादा की सालाना अतिरिक्त आय होगी। उन्होने बताया कि इस प्रोजैक्ट से 32 हजार मीट्रिक टन सालाना बायो खाद तैयार होगी जोकि राज्य की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने में सहायक होगी। 

इसके अतिरिक्त इस प्लांट द्वारा बायो सीएनजी भी तैयार होगी। जोकि घरेलू गैस और वाहनों के लिए प्रयोग की जा सकेगी।इस से पहले केन्द्रीय पैट्रोलियम व प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने वीडियो कांफ्रैस द्वारा संबोधित करते हुये कहा कि बठिंडा जिले में स्थापति होने वाले एथनोल प्लांट में पराली बेचने वाले पंजाब के किसानो की आय में वृद्धि होगी और इससे राज्य का वातावरण भी दूषित होने से बचेगा। हिंदुस्तान पैट्रोलियम कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक श्री अनिल पांडे ने अपने संबोधन में कहा कि यह प्लांट प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के साथ साथ किसानों की खुशहाली में भी अत्याधिक वृद्धि करेगा। उन्होने बताया कि गुरू गोबिंद सिंह रिफायनरी की मौजूदा समर्था 9 मिलियन मीट्रिक टन वार्षिक से बढ़ाकर 12 मिलियन मीट्रिन टन की जा रही हे जिससे उत्तरी भारत की तेल आवश्यकताओं को ओर भी बेहतर ढंग से पूरा किया जा सकेगा।इस अवसर पर विधायक स. जीत महिन्द्र सिंह सिद्धू ने अपने संबोधन में कहा कि हल्का तलवंडी साबो के गांव नसीबपुरा में लगने वाला यह प्लांट किसानों की आय में वृद्धि करने के साथ साथ प्रदूषण की समस्या से मुक्ति दिलाएगा। उन्होने पंजाब सरकार , एचपीसीएल का गांव नसीबपुरा में बायो एथनोल प्लांट स्थापति की शुरूवात के लिए धन्यवाद किया।मलोट से विधायक स. हरप्रीत सिंह , नगर सुधार ट्रस्ट बठिंडा के चेयरमैन स. दयाल दास सोढी, भाजपा शहरी प्रधान श्री मोहित सिंगला आदि ने भी संबोधन किया। अन्य के अतिरिक्त भाजपा ग्रामीण प्रधान श्री मक्खन जिंदल भी उपस्थित थे।

 

Tags: Sukhbir Singh Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD