Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित

 

हीरो एमटीबी हिमालया : पहले दिन भारतीय राइडरों में शिवेन ने मारी बाजी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शिमला , 25 Sep 2016

एशिया की सबसे चुनौतीपूर्ण ट्रैक साइकिलिंग रेस मानी जाने वाली हीरो एमटीबी हिमालया रैली के पहले दिन रविवार को शिवेन फिनिश लाइन सबसे पहले पार करने वाले भारतीय राइडर रहे। एमटीबी शिमला रैली-2016 में स्टूडेंट वर्ग के विजेता रहे शिवेन ने तीन घंटे 29 मिनट 15 सेकेंड में पहले चरण की रेस पूरी की। शिवेन ओवरऑल 10वें जबकि ओपन मेन सोलो कैटेगरी में छठे स्थान पर रहे।भारतीय राइडरों में डेविड कुमार (3:49:42) दूसरे और राकेश राणा (3:50:34) तीसरे स्थान पर रहे। ओवरऑल डेविड 12वें और राकेश 14वें स्थान पर रहे।भारत के स्टार राइडर और तीन बार से लगातार एमटीबी शिमला रैली के मौजूदा विजेता देवेंद्र ठाकुर भारतीय राइडरों में सातवां और ओवरऑल 23वां स्थान हासिल कर सके। हीरो एक्शन टीम की ओर से हिस्सा ले रहे देवेंद्र ने पहले चरण की रेस पूरी करने में चार घंटे 18 मिनट 33 सेकेंड का समय लिया।

2014 के विजेता कनाडा के कोरी वालास ने पहले चरण की रेस सबसे पहले पूरी की और येलो जर्सी हासिल करने में सफल रहे, जबकि अमेरिका के थॉमस टर्नर दूसरे स्थान पर रहे। आस्ट्रेलिया के जेसन इंग्लिश तीसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे।एशिया की सबसे जटिल ट्रैक साइकिलिंग रेस का आगाज सुबह 10 बजे हुआ। पहले स्थान पर रहे वालास ने 12 बजकर 50.4 मिनट पर रेस पूरी की, जबकि थॉमस उनसे मात्र 44 सेकेंड पीछे दूसरे स्थान पर रहे।ओपन वुमन सोलो कैटेगरी में मौजूदा विजेता कैथरीन विलियमसन अपना दबदबा कायम रखने में सफल रहीं, वहीं इल्डा परेरा ने भी अपेक्षित प्रदर्शन किया और दूसरा स्थान हासिल किया। विलियमसन ने तीन घंटा 22 मिनट 40 सेकेंड में रेस पूरी की, जबकि इल्डा ने तीन घंटा 30 मिनट 35 सेकेंड का समय लिया।टीम ऑफ टू कैटेगरी में आंद्रियास हार्टमैन और मैनुएल विसेनबाखर अव्वल रहे। 

ओपन मास्टर्स सोलो कैटेगरी में जोहान लाबुशाग्ने, जबकि ग्रैंड मास्टर्स सोलो कैटेगरी में जॉन जैक फंक शीर्ष पर रहे।अब तक के सबसे कठिन और चुनौतीपूर्ण माने जा रहे हीरो एमटीबी हिमालया रैली के मौजूदा संस्करण के पहले चरण में राइडरों ने 2026 मीटर का इलीवेशन गेन किया, जबकि 1830 मीटर की ढलान से उन्हें गुजरना पड़ा।कुल 67 राइडरों में सिर्फ एक राइडर पहले दिन रेस पूरी नहीं कर सका और इस दौरान 2-3 राइडरों की बाइक दुर्घटना का शिकार भी हुईं लेकिन राइडरों को मामूली खरोंचें आईं।

रैली में पहली बार हिस्सा ले रहे जर्मनी के विलिबर्ट ड्रिसेन को भी चोट लगी। उन्होंने आईएएनएस से कहा, "सिंगल ट्रैक कई जगह बेहद खतरनाक रहे और एक जगह मेरी बाइक किसी बड़े पत्थर से टकराकर रुक सी गई और मैं गिर पड़ा। एक जगह तो रास्ते के लिए निशान न होने की वजह से मैं भटक गया और मुझे कुछ पांच किलोमीटर अतिरिक्त साइकिल चलानी पड़ी।"वहीं शुरू से इस रैली का हिस्सा रहे और हमेशा नंगे पैर साइकिलिंग करने वाले महाराष्ट्र के सांगली निवासी दत्ता पाटील ने कहा, "मैं अभी शुरू के दो-तीन दिन सुरक्षित तरीके से रेस पूरी करना चाहूंगा और नए रास्ते को समझने की कोशिश करूंगा। 

सिंगल ट्रैक कई जगह वाकई बहुत खतरनाक है और उस पर संभलकर चलने की जरूरत है।"रेस को लेकर स्थानीय लोगों, खासकर बच्चों और युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। राइडरों ने भी रास्ते में बच्चों से मुलाकात की, उनसे हाथ मिलाया और फोटो भी खिंचवाई। राइडरों ने बच्चों को साइकिलिंग के बारे में बताया और नोटबुक भी बांटीं गईं।आठ चरणों में हिमालय के दुरूह मार्ग से होते हुए यह रैली 650 किलोमीटर का रास्ता तय कर धर्मशाला में संपन्न होगी।

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD