Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

स्कॉर्पीन लीक : आस्ट्रेलियाई सर्वोच्च न्यायालय ने डाटा प्रकाशन पर रोक लगाई

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 30 Aug 2016

भारत के स्कॉर्पीन पनडुब्बी परियोजना के लीक हुए दस्तावेजों को 'द आस्ट्रेलियन' अखबार अब प्रकाशित नहीं कर सके, इसके लिए फ्रांस की कंपनी डीसीएनएस ने आस्ट्रेलिया के सर्वोच्च न्यायालय से आदेश हासिल कर लिया है। 'द आस्ट्रेलियन' की एक रपट में कहा गया है कि न्यू साउथ वेल्स स्थित सर्वोच्च न्यायालय ने अखबार को दस्तावेजों की किसी भी सामग्री का इस्तेमाल करने या खुलासा करने पर रोक लगा दी है। इस आदेश के मुताबिक, 'द आस्ट्रेलियन' को लीक हुए दस्तावेजों को अपनी वेबसाइट से हटाना भी होगा। इस रोक की अवधि गुरुवार शाम पांच बजे समाप्त हो जाएगी। हालांकि अदालत ने डीसीएनएस से जुड़ी सामग्री को डीसीएनएस को लौटाने के लिए अखबार से कहा है। 

लीक की रपट को ब्रेक करने वाले पत्रकार कैमरन स्टीवर्ट ने आईएएनएस से शुक्रवार को ही कहा था कि अखबार अब और दस्तावेजों को प्रकाशित नहीं करना चाहता।बाद में सिलसिलेवार ढंग से किए गए ट्वीट में उन्होंने दावा किया था कि हथियार प्रणाली के बारे में भी सूचनाएं हैं और उन्हें सोमवार को प्रकाशित किया जाएगा।हालांकि अखबार ने और कोई लीक दस्तावेज अपलोड नहीं किया। डीसीएनएस के शपथ पत्र में कहा गया था कि उसके दस्तावेजों के खुलासे से पनडुब्बी निर्माता को नुकसान पहुंचाया गया है, क्योंकि उसके प्रतिद्वंद्वियों को कंपनी के कुछ तथ्यों की जानकारी हो गई है। डीसीएनएस के वकील जस्टिन मुनसी की ओर से शपथपत्र में कहा गया है, "इस अत्यंत मूल्यवान दस्तावेज के प्रकाशन से डीसीएनएस और इसके ग्राहकों को नुकसान पहुंच रहा है। संवेदनशील एवं प्रतिबंधित सूचनाओं, तस्वीरों का प्रकाशन साख के सीधे नुकसान का कारण बना है।" 

शपथ पत्र में आगे कहा गया है कि इस लीक के व्यापक मीडिया कवरेज ने कंपनी की अंतर्राष्ट्रीय छवि और साख को खतरे में डाल दिया है। स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की डिजाइन तैयार करने वाली डीसीएनएस अभी पनडुब्बी डाटा लीक प्रकरण से दुनिया में चर्चा के केंद्र में है। यह कंपनी 'द आस्ट्रलियन' अखबार के खिलाफ आस्ट्रेलिया के सर्वोच्च न्यायालय पहुंची थी। कंपनी चाहती थी कि भारत की स्कॉर्पीन पनडुब्बी परियोजना के लीक हुए 22400 दस्तावेज अब प्रकाशित न हों। इस बीच डीसीएनएस के मीडिया रिलेशन के प्रमुख इमानुएल गॉडेज ने आईएएनएस से ईमेल के जरिए कहा, "संक्षेप में कहें तो डीसीएनएस द आस्ट्रेलियन की वेबसाइट से उन दस्तावेजों को, जिन्हें प्रकाशित किया गया है, उन्हें अपनी वेबसाइट से हटाने के लिए और अन्य दस्तावेजों का प्रकाशन नहीं करने का निर्देश देने की मांग की थी।" द आस्ट्रेलियन ने दस्तावेजों में से अत्यंत संवेदनशील ब्योरे प्रकाशन से पहले ही संपादित कर के निकाल दिए थे। भारतीय नौसेना ने कहा है कि लीक हुए दस्तावेजों से पनडुब्बी के राडार से बच निकलने की क्षमता प्रभावित नहीं होगी। एक अधिकारी ने आईएनएस से कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो भारत इस पनडुब्बी में उचित बदलाव करने में सक्षम है।

 

Tags: Supreme Court

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD