Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मुझे अपने आप पर भरोसा था : पी.वी. सिंधु

पी.वी. सिंधु
पी.वी. सिंधु
Listen to this article

5 Dariya News

हैदराबाद , 22 Aug 2016

रियो ओलम्पिक में भारत को रजत पदक दिलाने वाली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने सोमवार को घर वापस आने के बाद कहा कि उन्हें अपने आप पर भरोसा था और वह पदक के बारे में नहीं सोच रही थीं। सिंधु ओलम्पिक के फाइनल में पहुंचकर रजत पदक हासिल करने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। सिंधु ने कहा कि उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और एक-एक कर मैच पर ध्यान दिया। उनका मानना है कि पिछले दो महीनों में की गई अथक मेहनत और उनके, उनके परिवार और कोच पुलेला गोपीचंद द्वारा किए गए कई बलिदानों का नतीजा बेहतर रहा। सिंधु ने कहा, "यह मेरा पहला ओलम्पिक था। मैं काफी उत्साहित थी। मेरा लक्ष्य अच्छा खेलना और अपना सौ फीसदी देना था। मैंने पदक के बारे में कभी नहीं सोचा था। हमने एक बार में एक मैच पर ध्यान दिया और अपनी रणनीति बनाई।"सिंधु को फाइनल में विश्व की सर्वोच्च वरीयता खिलाड़ी स्पेन की कैरोलिना मारिन ने हराया था। सिंधु से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने सोचा था कि वह इस ओलम्पिक में यहां तक पहुंचेगी। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि उन्हें अपने आप पर भरोसा था। 

विश्व की 10वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने कहा, "मुझे अपने आप पर विश्वास था। मैंने वहां जाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। मैं ऐसा करने में सफल रही। जब मैं ओलम्पिक में गई थी तो मैंने नहीं सोचा था कि मैं फाइनल में खेलूंगी, लेकिन इसके बाद मैंने अपने आप पर भरोसा रखा। मुझे लगा कि मुझे अपना पूरा प्रयास करना चाहिए इसके बाद परिणाम अपने आप आएंगे।"हवाईअड्डे से गच्चीबाउली स्टेडियम तक 'विजय यात्रा' में हिस्सा लेने के बाद सिंधु ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि उनका ओलम्पिक पदक जीतने का सपना उनके पहले ओलम्पिक में ही पूरा हो गया।रजत पदक विजेता ने कहा, "मुझे गर्व है कि मैं यह कर पाई और मुझे इसके लिए पूरे देश से बधाइयां मिल रहीं हैं। यह शानदार अहसास है। जिम्मेदारी हमेशा बड़ी रहेगी। मैं आगे बढ़ने की कोशिश करूंगी।"सिंधु से जब पूछा गया कि साथी खिलाड़ी सायना नेहवाल से आगे निकल कर उन्हें कैसा महसूस हो रहा है। उन्होंने जवाब में सायना की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने काफी टूर्नामेंट जीते हैं। 

सिंधु के पदक जीतने के बाद 'सिंधुइज्म' काफी चर्चा में है। सिंधु से जब इस नाम के बारे में और उनके एक प्ररेणास्त्रोत के तौर पर उभर के आने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह अलग तरह की अनुभूति है। उन्होंने कहा, "मैं जब वहां थी तब मेरे पास फोन भी नहीं था। मुझे बाद में इसके बारे में बताया गया। यह अलग ऊहसास है। कई मुझे प्ररेणास्त्रोत बताते हैं। मैं सिर्फ इतना कह सकती हूं कि कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है।"विश्व चैम्पियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीतने वाली सिंधु ने कहा कि उनकी कोशिश देश के लिए और उपलब्धियां हासिल करने की होगी। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और कोच को दिया।उन्होंने कहा, "मैं अपने माता-पिता की शुक्रगुजार हूं। मेरे लिए उन्होंने काफी बलिदान दिए हैं। मैं आज यहां उन्हीं की वजह से हूं।"अपने कोच के बारे में सिंधु ने कहा कि वह पुलेला गोपीचंद जैसा कोच पाकर काफी भाग्यशाली महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा, "पिछले दो महीनों से हमने काफी मेहनत की है और काफी बलिदान दिए हैं, जो सफल रहे। मैंने खेल में बदलाव किए थे जो सफल साबित हुए।"

 

Tags: PV Sindhu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD