Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र

 

आईपीएल : पस्त हुए विराट कोहली के शेर, सनराइजर्स ने जीता ताज

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बेंगलुरु , 29 May 2016

सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण का खिताब जीत लिया है। डेविड वार्नर की कप्तानी में खेल रही इस टीम ने रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को आठ रनों से हराया। हैदराबाद ने पहली बार फाइनल में जगह बनाया और चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया जबकि विराट कोहली के नेतृत्व में खेल रही बेंगलोर की टीम तीसरी बार फाइनल में पहुंचकर भी खिताब से दूर रह गई। कप्तान कोहली (54) और क्रिस गेल (76) की बेहतरीन पारियों के बावजूद बेंगलोर टीम 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर 200 रन ही बना सकी। कोहली और गेल ने हैदराबाद के सभी गेंदबाजों की बखिया उघेड़ते हुए 63 गेदों पर 114 रन जोड़े लेकिन बाद के बल्लेबाज इस बेहतरीन शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके।

पहली बार फाइनल खेल रही सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान वार्नर (69), युवराज सिंह (38) और बेन कटिंग (नाबाद 39) की तूफानी पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 208 रन बनाए। आईपीएल के किसी फाइनल का यह सबसे बड़ा स्कोर है।बेंगलोर की टीम पहले क्वालीफायर में गुजरात लायंस को हराकर फाइनल में पहुंची थी जबकि हैदराबाद ने दूसरे क्वालीफायर में गुजरात को हराया था। एलिमिनेटर में उसने कोलकाता नाइट राइर्ड्स को पटखनी दी थी।कोहली और गेल के विकेट पर रहते ऐसा लग रहा था कि बेंगलोर यह मैच समय से पहले जीत लेगा लेकिन इन दोनों के आउट होने के साथ ही हैदराबाद को हावी होने का मौका मिल गया। अब्राहम डिविलियर्स का विकेट गिरते ही साफ हो गया कि बेंगलोर के लिए यह लक्ष्य पाना मुश्किल है।

बहरहाल, गेल ने अपनी तूुफानी पारी में 38 गेदों का सामना कर चार चौके और आठ छक्के लगाए। गेल के आउट होने के बाद कोहली ने अपना गियर बदला और लीग के इस संस्करण में अपना सातवां अर्धशतक पूरा किया।कोहली हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद बरेंदर सरन की गेंद पर बोल्ड हो गए। कोहली ने 35 गेंदो की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए।।कोहली का विकेट 140 के कुल योग पर गिरा।कप्तान के आउट होने के बाद अब्राहम डिविलियर्स (5) सस्ते में पवेलियन लौ गए। उनका विके 148 के कुल योग पर गिरा।अब लगने लगा था कि हैदराबाद ने मै में वापसी कर ली है। उसे इसे यकीन में बदलने के लिए कुछ और विकेटों की जरूरत थी। 160 के कुल योग पर कटिंग ने लोकेश राहुल (11) को आउट करते हुए इसे यकीन में बदल दिया।

अब शेन वॉटसन विकेट पर थे, जो बड़े स्कोर खेल सकते थे लेकिन मुस्ताफिजुर ने उन्हें चलता कर अपनी टीम को जीत के करीब लाने का काम किया। वॉटसन पांचवें विकेट के तौर पर 164 के कुल योग पर आउट हुए।सचिन बेबी 18 रनों पर नाबाद लौटे लेकिन स्टुअर्ट बिन्नी ने 9 और क्रिस जार्डन ने तीन रन बनाए। इकबाल अब्दुल्ला भी चार रनों पर नाबाद रहे।हैदराबाद की ओर से बेन कटिंग ने दो विकेट लिए जबकि मुस्ताफिजुर रहमान, बिपुल शर्मा और बरेंदर सरन ने एक-एक सफलता हासिल की।पहली बार फाइनल खेल रही सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबजी करते हुए कप्तान डेविड वार्नर (69), युवराज सिंह (38) और बेन कटिंग (नाबाद 39) की तूफानी पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 208 रन बनाए। 

लीग के इस संस्करण में 800 से अधिक रन बना चुके वार्नर ने शिखर धवन (28) के साथ बेहतरीन शुरुआत करते हुए 40 गेंदों पर 63 रन जोड़े। धवन ने 25 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।उनके आउट होने के बाद मोएसिस हेनरिक्स (4) सस्ते में आउट हुए लेकिन वार्नर ने अपनी बदौलत हेनरिक्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े। इसके बाद युवराज के साथ वार्नर ने 28 रनों की साझेदारी की।वार्नर 38 गेंदों पर आठ चौके और तीन छक्के लगाने केद 125 के कुल योग पर आउट हुए। दीपक हुड्डा तीन रन बना सके। युवराज का विकेट 148 के कुल योग पर गिरा। हुड्डा 147 रन पर आउट हुए थे।इसके बाद 158 के कुल योग पर नमन ओझा (7) रन आउट हुए। 

बिपुल शर्मा (5) का विकेट 174 के कुल योग पर गिरा।ऐसा लगा कि हैदराबाद 200 तक नहीं पहुंच सकेंगे लेकिन कटिंग ने 15 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के लगाते हुए स्कोर को 200 के पार पहुंचा। उनका एक छक्का स्टेडियम के बाहर चला गया। उनका यह छक्का 117 मीटर लम्बा था।रॉयल चैलेंजर्स की ओर से क्रिस जार्डन तीन विकेट लिए जबकि श्रीनाथ अरविंद ने दो सफलता हासिल की। यजुवेंद्र चहल को एक सफलता मिली। शेन वॉटसन की जमकर धुनाई हुई। उन्होंने चार ओवर में 61 रन खर्च किए। बेंगलोर की टीम पहले क्वालीफायर में गुजरात लायंस को हराकर फाइनल में पहुंची थी जबकि हैदराबाद ने दूसरे क्वालीफायर में गुजरात को हराया था। एलिमिनेटर में उसने कोलकाता नाइट राइर्ड्स को पटखनी दी थी।

 

Tags: IPL , SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD